June 13, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

सोमवती अमावस्या: हरिद्वार में 29 और 30 मई को शहर में भारी वाहन प्रतिबंधित, जान लें किन सड़कों पर रहेगा डायवर्जन

Spread the love

हरिद्वार: सोमवती अमावस्या के स्नान को लेकर शहर में 29 मई की रात दो बजे से 30 मई की रात 10 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। धर्मनगरी हरिद्वार में साल की आखिरी सोमवती अमावस्या के स्नान पर्व पर इस बार यात्रियों के बड़ी संख्या में पहुंचने की उम्मीद है। वीकेंड के साथ ही सोमवार को सोमवती अमावस्या का अवकाश रहने के चलते दिल्ली, हरियाणा, यूपी, राजस्थान व पंजाब से श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचेंगे।

इसको लेकर पुलिस ने सिविल पुलिस व यातायात पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए पार्किंग यातायात व रूट डायवर्जन किया है। इसके साथ ही मेले में सुरक्षा व्यवस्था बनाने को लेकर भी अतिरिक्त पुलिस बल व पीएसी तैनात की जाएगी। डीआईजी-एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने यातायात व्यवस्था पर फोकस किया। उन्होंने निर्देश दिया कि पैदल चलने वालों के लिए अलग प्लान बनाया जाए, जिससे की उन्हें भी दिक्कत न होने पाए। पुलिस कप्तान ने कहा कि यातायात प्लान के दौरान पुलिसकर्मी अपने विवेक से भी कार्य ले सकते हैं। 

यह रहेगा यातायात प्लान  
– दिल्ली-मेरठ- मुजफ्फरनगर व ईमलीखेड़ा-भगवानपुर की ओर से आने वाले भारी वाहनों (ट्रैक्टर ट्राली/बस) को ऋषिकुल हाईवे से डायवर्ट कर ऋषिकुल मैदान पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
– छोटे चौपहिया वाहनों को अलकनंदा पार्किंग, रोडीबेलवाला दीनदयाल पार्किंग व पंतदीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा। इन पार्किंगों के भरने की स्थिति में वाहनों को चमगादड़ टापू में पार्क किया जाएगा।
– रोडीबेलवाला/पतद्वीप पार्किंग भरने पर दिल्ली की ओर से आने वाले सभी वाहनों को नगला इमरती रुड़की हाईवे से डायवर्ट कर लक्सर जगजीतपुर बूढ़ी माता तिराहा से वैरागी कैंप पार्किंग में पार्क किया जाएगा और ईमलीखेड़ा धनौरी बहादराबाद की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी फ्लाई ओवर से सर्विस लेन से सिंहद्वार होते हुए देशरक्षक बूढ़ी माता तिराहे से डायवर्ट कर बैरागी कैंप पार्किंग में भेजा जाएगा।
– दिल्ली से देहरादून जाने वाले वाहनों का शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में मंगलौर से वाहनों को डायवर्ट भगवानपुर-छुटमलपुर-बिहारीगढ होते हुए देहरादून की ओर भेजा जाएगा।
– नजीबाबाद/बिजनौर की ओर से आने वाले वाहनों को 4.2 से डायवर्ट कर नीलधारा / गौरीशंकर पार्किंग में पार्क किया जाएगा और देहरादून व ऋषिकेश जाने वाले वाहन होली चौक व हनुमान मंदिर तिराहे से चीला होते हुए होते हुए अपने-अपने गंतव्य को जाएंगे।
– देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले वाहनों को दूधाधारी चौक से डायवर्ट कर मोतीचूर पार्किंग में पार्क किया जाएगा और मोतीचूर पार्किंग भरने की स्थिति में वाहनों को जयराम मोड़ से डायवर्ट कर चमगादड़ टापू में पार्क किया जाएगा।
– देहरादून से हरिद्वार होकर दिल्ली जाने वाले वाहनों का शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में देहरादून जनपद से समन्वय स्थापित कर वाहनों को बिहारीगढ-छुटमलपुर
– भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जाएगा।- शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में ऋषिकेश की ओर से दिल्ली जाने वाले वाहनों को ऋषिकेश कंट्रोल रूम से समन्वय स्थापित कर वाहनों को नटराज चौक ऋषिकेश डायवर्ट कर देहरादून-बिहारीगढ-छुटमलपुर-भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जाएगा।

ऑटो-विक्रम का प्लान
– ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को जयराम आश्रम मोड़ से डायवर्ट कर वापस ऋषिकेश की ओर भेजा जाएगा।
– ज्वालापुर की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को भगत सिंह चौक से बिल्केश्वर तिराहे से डायवर्ट कर वापस ज्वालापुर की तरफ भेजा जाएगा।
– कनखल की तरफ से आने वाले ऑटों/विक्रम को सिंहद्वार व तुलसी चौक से डायवर्ट कर वापस कनखल की तरफ भेजा जाएगा।  
– ज्वालापुर से शंकर आश्रम की तरफ से आने वाले ऑटो/विक्रम को देवपुरा चौक से डायवर्ट कर वापस चंद्राचार्य चौक की तरफ भेजा जाएगा
– रोडीबेलवाला से अतिक्रमण हटाया

About Author