June 14, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

मुख्यमंत्री धामी ने दिल्ली में प्रधानमंत्री से की मुलाकात, विकास की इन योजनाओं पर हुई बातचीत

Spread the love

देहरादून: दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के बीच कई योजनाओं पर बातचीत हुई है। विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद सीएम धामी का यह दिल्ली का पहला दौरा है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को राज्य में संचालित विकास कार्यों के बारे में अवगत कराया।मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से उत्तराखंड में बागवानी की अपार संभावनाओं को देखते हुए प्रधानमंत्री से कश्मीर तर्ज पर 2000 करोड़ रुपये का बागवानी पैकेज दिये जाने का अनुरोध किया। 

मुख्यमंत्री ने चारधाम की तर्ज पर कुमाऊं मंडल के पौराणिक स्थलों व मंदिरों को तीर्थाटन से जोड़ने के लिये ‘मानसखण्ड मंदिर माला मिशन’ की स्वीकृति दिये जाने और पिथौरागढ़ एयरस्ट्रिप से हवाई सेवाओं के संचालन की अनुमति का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा ऋषिकेश-उत्तरकाशी रेल लाईन के निर्माण के लिये फाईनल लोकेशन सर्वे के उपरांत डीपीआर तैयार कर ली गई है।

उन्होंने ऋषिकेश-डोईवाला रेलवे ट्रेक के निर्माण और देहरादून रेलवे स्टेशन को हर्रावाला स्थानांतरित किये जाने की अनुमति दिये जाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋषिकेश सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, योग व आयुर्वेदिक चिकित्सा में प्रसिद्ध है। यहां अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना से आयुष पद्धति को बढ़ावा मिलेगा और यहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

About Author