October 17, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

घर में चूल्हा-चौका संभालने वाले हाथों ने खूब लगाए चौके-छक्के, मैदान में ऐसे दिखाया दम, पौड़ी जिले के इस ब्लाक में हुई अभिनव पहल

Spread the love

पौड़ी: उत्तराखंड के पहाड़ में चूल्हा-चौका संभालने वाले हाथों को मौका मिला तो वे चौके-छक्के लगाने से भी पीछे नहीं रहे। किस्सा राज्य में सबसे अधिक पलायन का दर्द झेलने वाले पौड़ी जिले के बीरोखाल ब्लाक की फरसाड़ी न्याय पंचायत का है। न्याय पंचायत के कुछ ऊर्जावान युवकों की कुंजेश्वर महादेव समिति है। यह समिति पिछले कई वर्षों से आसपास के गांवों के युवाओं की टीमों के बीच एक टूर्नामेंट कराती है। मगर इस वर्ष गांवों में टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए पुरुषों की टीम तक नहीं मिली।

न्याय पंचायत के तमाम गांवों से बड़ी संख्या में पुरुष व युवा पलायन कर चुके हैं। कोई पढ़ाई के नाम पर तो कोई रोजी-रोटी के लिए गांव छोड़ चुका है। समिति के सामने टूर्नामेंट कराने की चुनौती आ खड़ी हुई। समिति के उपाध्यक्ष मुकेश रावत बताते हैं, तभी हमारे मन में एक विचार आया।

क्यों न इस बार गांवों की महिलाओं की क्रिकेट प्रतियोगिता कराई जाए? पुरुषों के पलायन करने के बाद गांवों में ज्यादातर महिलाएं और बालिकाएं ही रह गई हैं। समिति के सदस्यों ने गांव-गांव जाकर पर्चे बांटे कि इच्छुक महिलाएं टीम बनाकर टूर्नामेंट में भाग ले सकती हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। देखते ही देखते आसपास के 32 गांवों की महिला टीमों ने टूर्नामेंट में खेलने की इच्छा जता दी।

टूर्नामेंट से पहले ही गांवों के खेतों में बल्लेबाजी और गेंदबाजी की प्रैक्टिस करते वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे। 15 दिन की बेसिक तैयारी के बाद ये टीमें न्याय पंचायत फरसाड़ी के उस शक्ति स्टेडियम में उतर गईं, जिसे स्थानीय ग्रामीणों ने अपने कठोर परिश्रम से तैयार किया है।

About Author