June 14, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाने का शुभ मुहूर्त निकाला, इस दिन खुलेंगे कपाट, धाम के तीर्थ पुरोहितों ने की बैठक

Spread the love

देहरादून: चैत्र नवरात्र पर गंगोत्री के तीर्थ पुरोहितों ने विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाने के शुभ मुहूर्त निकाला। धाम के कपाट आगामी तीन मई को अक्षय तृतीय के पर्व पर खोल दिए जाएंगे। गंगोत्री मंदिर समिति के सचिव सुरेश सेमवाल ने कहा कि गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीय पर्व पर अभिजीत मुहूर्त में सुबह ठीक 11 : 15 मिनट पर देश विदेश के श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले दिए जाएंगे।

इसके बाद आगामी छह माह तक श्रद्धालु गंगोत्री धाम में ही मां गंगा के दर्शन कर सकेंगे। शनिवार को चैत्र नवरात्र के अवसर पर श्री पांच मंदिर धर्मशाला बस स्टैंड उत्तरकाशी में गंगोत्री धाम के तीर्थ पुरोहितों ने बैठक की। जिसमें तीर्थ पुरोहितों ने पंचांग देखकर गंगोत्री धाम के कपाट खोलने का शुभ मुहूर्त निकाला। गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने कहा कि आगामी दो मई को मां गंगा अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा गांव से डोली में सवार होकर दोपहर 12:15 पर गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी और मार्कंडेय मंदिर, देवी मंदिर होते हुए रात्रि विश्राम के लिए भैरव घाटी पहुंचेगी। अगले दिन तीन मई को मां गंगा की डोली यात्रा सुबह 5:30 पर गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी। जहां गंगोत्री धाम पहुंचने पर सर्व प्रथम गंगा लहरी, गंगा सहस्त्रनाम के पाठ व हवन पूजन तथा गंगा आरती करने के बाद शुभ मुहूर्त पर ठीक 11:15 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जायेंगे।

वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट भी इसी दिन तीन मई को अक्षय तृतीय पर ही खोले जाने हैं। यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त 07 अप्रैल को यमुना जयंती पर यमुनोत्री के तीर्थ पुरोहितों की ओर से तय किया जाएगा। 

About Author