September 7, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

रंग लाई उत्तराखंड पुलिस की मुहिम, दो माह में 1370 गुमशुदाओं के चेहरे पर लाई मुस्कान

Spread the love

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस की ओर से गुमशुदा बच्चों, महिलाओं व पुरुषों की तलाश के लिए चलाए आपरेशन स्माइल अभियान के तहत दो माह में 1370 बच्चों गुमशुदाओं को बरामद कर उनके चेहरे पर मुस्कान बिखेरी है। इनमें 465 बच्चे, 391 पुरूष व 514 महिलाएं शामिल हैं। जनपद हरिद्वार की टीम ने सर्वाधिक 272 व जनपद देहरादून की ओर से 269 गुमशुदाओं को बरामद किया गया। अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले टीम प्रभारी निरीक्षक जीतो कांबोज ऊधमसिंहनगर, निरीक्षक प्रदीप बिष्ट हरिद्वार, उप निरीक्षक कल्पना पांडे देहरादून, उप निरीक्षक विनयता चौहान देहरादून, अपर उपनिरीक्षक देवेंद्र यादव हरिद्वार व उनकी टीम के सदस्यों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

एडीजी ने बताया कि गुमशुदा बच्चों, महिलाओं व पुरूषों की तलाश के लिए एक मई से 30 जून 2024 तक दो माह का आपरेशन स्माइल अभियान चलाया गया। अभियान का मुख्य उद्देश्य गुमशुदाओं की तलाश के साथ ही उनके विरुद्ध होने वाले अपराधों की रोकथाम करना तथा उन्हें अपराधों में संलिप्त होने से रोकना है। शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में आपरेशन स्माइल के नोडल अधिकारियों व टीम प्रभारियों के साथ अभियान की समीक्षा की गई। अभियान के तहत जनपद देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर, नैनीताल में चार-चार जबकि शेष जनपदों व रेलवेज में एक-एक टीम कुल 26 तलाशी टीमें गठित की गई। प्रत्येक टीमों की सहायता के लिए एक-एक अभियोजन अधिकारी एवं टेक्निकल टीम का भी गठन किया गया।टीमों ने गुमशुदाओं के स्वजनों से मिलकर उनका भौतिक सत्यापन कर गुमशुदाओं का विवरण तैयार किया गया। टीमों ने अपने जनपद व अन्य जनपद के साथ ही अन्य राज्य जाकर गुमशुदाओं की तलाश की।

नौ साल में रहा सबसे सफल अभियान

एडीजी ने बताया कि वर्ष 2015 से चलाए गये अभियानों में यह अभियान सबसे सफल रहा। इस अभियान में कुल 1370 गुमशुदाओं को बरामद किया गया, जिसमें चार गुमशुदा अन्य राज्यों में पंजीकृत हैं। अभियान के पश्चात भी बरामद के लिए शेष गुमशुदाओं को बरामद करने के लिए सभी को विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। गुमशुदाओं की बरामदगी के लिए इस आपरेशन स्माइल को आगे भी इसी प्रकार चलाया जाएगा।

केस 1
मुंबई जा रही उन्नाव की युवती हरिद्वार में बरामद

उन्नाव की रहनी वाली 19 वर्षीय युवती अपने 13 साल के छोटे भाई को लेकर कई सपने लेकर मुंबई को निकली। इससे पहले वह आशीर्वाद लेने दरगाह शरीफ कलियर पहुंची। गुमशुदा बच्चों की तलाश में आपरेशन स्माइल की टीम ने शक होने पर जब उनसे पूछताछ की तो पता चला कि वह अपने पिता के रुपये व कान के कुंडल लेकर मुंबई के लिए निकली है। टीम ने स्वजनों से संपर्क कर युवती व उसके भाई को माता-पिता के सुपुर्द कर दिया।

केस-2
कोटद्वार से लापता महिला को उत्तर प्रदेश से किया बरामद

28 मई 2024 को शशि देवी ने सूचना दी कि उनकी पुत्री सुनीता देवी उम्र 49 साल जोकि मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं वह 19 मई 2024 को कोटद्वार से ट्रेन में बैठकर कहीं चली गई है। आपरेशन स्माइल टीम से महिला उपनिरीक्षक सुमन लता ने गुमशुदा महिला का पता लगाया तो पता चला कि वह कानपुर में है। टीम स्वजनों को लेकर कानपुर गई जहां पर लोगों ने बताया कि एक महिला 26-27 मई को सड़क हादसे में घायल हो गई थी, उसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। काफी तलाश करने पर महिला अकबरपुर जिला अंबेडनगर उत्तर प्रदेश से लावारिश अवस्था में बरामद कर स्वजनों को सौंपा गया।

About Author