September 18, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

Chardham yatra: बदल सकती हैं कुछ व्यवस्थाएं, यातायात निदेशक ने दिए यह अहम संकेत!!

Spread the love

देहरादून: चारधाम व्यवस्थाओं में वर्ष 2025 में कुछ बदलाव हो सकते हैं। यातायात निदेशक अरुण मोहन जोशी ने बदलाव को लेकर कुछ संकेत दिए हैं। रविवार को उन्होंने चारधाम यात्रा प्रबन्धन के सम्बन्ध में अधीनस्थों के साथ पहली बैठक की।

उन्होंने कहा कि चारों धामों में मंदिर प्रांगण में यात्रीयों को लम्बी कतार में दर्शन के लिए खड़े ना रहना पड़े, इसके लिए टोकन व्यवस्था अपनाए जाने के लिए अगले वर्ष होने वाली चारधाम यात्रा में विचार किया जाए। डिस्पले के माध्यम से टोकन नंबर को प्रदर्शित करने की व्यवस्था पर भी कार्य करें । जिसके अन्तर्गत यात्रियों के स्लॉट बनाकर पंक्ति को चलाया जायेगा। जिसके आधार पर यात्री को यह लाभ होगा कि यात्रियों को अनावश्यक खड़े रहने से निजात मिलेगी और देर में नंबर आने की दशा में यात्री विश्राम भी कर सकता है।

पुलिस महानिरीक्षक अरुण मोहन जोशी वीसी के माध्यम से चारधाम यात्रामार्ग परचारधाम यात्रा में पार्किंग व्यवस्था, चारधाम यात्रा में स्लाईंडिग जोन, चारधाम यात्रा की यातायात कार्ययोजना, चारधाम यात्रा का व्यवस्थापन, चारधाम यात्रा में दुर्घटना संभावित स्थल, चारधाम यात्रा में बोटलनेक प्वाईंट, चारधाम यात्रा में जाम वाले स्थान, चारधाम यात्रा में वैकल्पिक मार्ग, चारधाम यात्रा का रुट प्लान पर चर्चा की।

दुर्घटना संभावित स्थलों को करें चिह्नित

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि चारधाम यात्रा में सामान्य दिवस एवं विशेष दिवसों पर आने वाले वाहनों का आंकलन कर लिया जाए तथा पहाड़ी मार्गों में वाहनों की क्षमता का भी आंकलन किया जाए । कितने वाहनों को आसानी से रेगुलेट किया जा सकता है इसका भी डाटा तैयार कर लिया जाए। चारधाम यात्रा मार्ग में लैंड स्लाईड, अतिवृष्टि आदि प्राकृतिक आपदाओ के चलते कई यात्रा बाधित हो जाती है जिस हेतु अपने-अपने जनपदों में पड़ने वाले ऐसे दुर्घटना संभावित स्थलों को चिन्हित किया जाए साथ ही अपने-अपने जनपदों में चारधाम यात्रा मार्ग मे पड़ने वाले शहरो, कस्बों, आश्रमों, मंदिरों आदि का विवरण तथा आपदा की स्थिति में चारधाम यात्रियों को उक्त स्थलों पर ठहराने हेतु इनकी क्षमता तथा कितने समय हेतु ठहराया जा सकता है का भी डाटा तैयार कर लिया जाए ।

यात्रा के साथ आर्थिकी जोड़ने का भी प्रयास

माह अक्टूबर 2024 से पुनः प्रारम्भ होने वाली चारधाम यात्रा हेतु बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री के लिए पूर्व में ही योजना बना लिया जाए कि चारधाम यात्रा में कितनी संख्या में वाहनों का आवागमन होगा तथा आपात स्थिति में किन-किन स्थानों पर कितने यात्रियो को ठहराया जा सकता है इस हेतु वैज्ञानिक तरीके से विश्लेषण कर लिया जाए । यात्रा प्लान को राज्य की आर्थिकी से कैसे जोड़ा जाए जिससे स्थानीय व्यापारियों को भी इस यात्रा का लाभ प्राप्त हो सके इस बिन्दु को भी अग्रिम चारधाम यात्रा योजना में सम्मलित किया जाए।

वीसी में यह अधिकारी रहे मौजूद
वीसी में लोकेश्वर सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जनपद पौड़ी गढ़वाल, आयुष अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक, जनपद टिहरी गढ़वाल, अमित श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक, जनपद उत्तरकाशी , अक्षय कोंडे, पुलिस अधीक्षक, जनपद रूद्रप्रयाग, सर्वेश पवार, पुलिस अधीक्षक, जनपद चमोली , मुकेश ठाकुर, पुलिस अधीक्षक, यातायात, जनपद देहरादून, लोकजीत सिंह, पुलिस अधीक्षक, ग्रामीण, जनपद देहरादून, पंकज गैरौला, पुलिस अधीक्षक, यातायात, जनपद हरिद्वार, अनुज कुमार आर्य, पुलिस उपाधीक्षक, जनपद देहरादून मौजूद रहें।

About Author