September 16, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

प्राइमरी शिक्षक बनने का मौका, D.EL.ED के लिए आवेदन शुरू, जानिए कितनी है फीस,कब तक लिए जाएंगे आवेदन

Spread the love

देहरादून : यदि आप भी उत्तराखंड में प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है। बेसिक शिक्षक बनने की पात्रता बीएड (बेचुलर आफ एजुकेशन) को निरस्त कर दो वर्षीय डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) होने के बाद पहली बार 07 सितंबर से राज्य में डीएलएड भर्ती को लेकर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। प्राप्त आवेदन के बाद प्रवेश परीक्षा और काउंसलिंग के बाद प्रदेश के 13 राजकीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डाइट) में 50-50 डीएलएड अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। बेसिक शिक्षक की पात्रता डीएलएड होने से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या इस बार कई गुणा बढ़ने की संभावना है। उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद का मानना है कि आवेदन की संख्या 35 हजार से ऊपर हो सकती है। इसे देखते हुए परिषद ने आवेदन की अंतिम तिथि और परीक्षा के बीच 32 दिन का समय रखा गया है।

दो वर्षीय डीएलएड (डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजूकेशन) कर प्रारंभिक शिक्षा में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले हजारों अभ्यर्थी पिछले आठ महीने से आवेदन की उम्मीद लगाए बैठे हैं। उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद ने आवेदन की अधिसूचना जारी कर उत्तराखंड डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक (पहली से पांचवीं कक्षा तक) के शिक्षकों बनने की पात्रता डीएलड के आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। प्रदेश के 13 राजकीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डाइट) में प्रत्येक में 50-50 सीटें निर्धारित हैं। इसमें विज्ञान और कला श्रेणी के लिए 325- 325 सीटें निर्धारित होती हैं। अभ्यर्थी परिषद की आधिकारिक वेबसाइट www.ukdeled.com के माध्यम 28 सितंबर रात 12 बजे तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डीएलएड की बढ़ी उपयोगिता, बेसिक में नौकरी का मौका

डीएलएड की उपयोगिता इस वर्ष इसलिए भी ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि बीते वर्ष सितंबर 2023 में उच्चतम न्यायालय ने एक मामले की सुनवाई के दौरान प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षक के लिए बीएड की मान्यता को निरस्त कर दिया था, अब प्राथमिक शिक्षा में सहायक अध्यापक के लिए दो वर्षीय डीएलएड मान्य होगा। ऐसे में बीएड करने के बजाय अब अभ्यर्थी डीएलएड करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। पिछले वर्ष जब न्यायालय का निर्णय आया तब तक डीएलएड की कक्षाएं प्रारंभ हो गई थी।

बेसिक शिक्षक के 2906 रिक्त पद भरने के लिए नहीं मिले अभ्यर्थी

डीएलएड प्रशिक्षु कम होने के कारण प्रदेश में बेसिक शिक्षकों के रिक्त 2906 रिक्त पदों को भरने के लिए शिक्षा विभाग दो बार काउंसलिंग कर चुका है इसके बाद भी 1501 सीटें रिक्त हैं जिन पर तीसरे राउंड की काउंसलिंग होगी। इसके बाद दिसंबर महीने में 429 रिक्त सीटों पर भर्ती निकाली जानी है। प्रत्येक वर्ष पांच सौ से एक हजार प्रारंभिक शिक्षकों के सेवानिवृत्त होने से बेसिक शिक्षक में तुरंत नौकरी की सबसे अधिक संभावना है, लेकिन प्रदेश में डीएलड संचालित करने वाला कोई स्ववित्तपोषित संस्थान नहीं है, केवल डायट से ही 650 अभ्यर्थी मिलेंगे।

चार महीने विलंब से प्रारंभ होगी कक्षाएं

विद्यालय शिक्षा परिषद ने अपने पोर्टल पर दो वर्षीय डीएलएड की अधिसूचना जारी होने का समय फरवरी निर्धारित किया है और मई में प्रवेश परीक्षा के बाद जुलाई में परीक्षा परिणाम घोषित करना निर्धारित है, लेकिन इस बार सितंबर में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 30 नवंबर को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद काउंसलिंग होगी। फिर

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता

  • उत्तराखंड डीएलएड कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक डिग्री होनी आवश्यक है।
  • अभ्यर्थी के पास 12वीं व स्नातक में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • डीएलएड कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी के पास उत्तराखंड का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

डीएलएड भर्ती 2024 आयु सीमा

डीएलएड 2024 भर्ती में आनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 19 वर्ष रखी गई है व अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग (एससी / एसटी) के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में पांच वर्ष की छूट प्रदान की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी।

यह देगी होगी आवेदन फीस

सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 600 रुपये, अनुसूचित जाति व जनजाति (एससी-एसटी) के लिए 300 रुपये,आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्लूएस), दिव्यांग व अनाथ अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये शुल्क देना होगा।

डीएलएड की अधिसूचना एससीईआरटी ने जारी की दी है परिषद प्रवेश् परीक्षा आयोजित करेगा है। डीएलएड सत्र 2024-26 के लिए 28 सितंबर तक मेंं आनलाइन आवेदन लिए जाएंग। इसके बाद 30 नवंबर को प्रवेश परीक्षा होगी।फिर काउंसलिंग की जाएगी। सत्र जरूर विलंब से प्रारंभ होगा, लेकिन समय पर पाठ्यक्रम की पढ़ाई पूरी कर ली जाएगी और समय पर परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। इस बार प्रवेश प्रक्रिया भी पहली बार आनलाइन माध्यम से ही होगी। प्रारंभिक शिक्षक की पात्रता डीएलएड हाेने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद राज्य में डीएलएड पहली भर्ती है इसलिए अभ्यर्थियों की संख्या बहुत अधिक होगी।

-विनोद कुमार सिमल्टी, सचिव उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद

About Author