September 7, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

मसूरी कार हादसा : टेक्निकल टीम की आई रिपोर्ट, यह बताए हादसे के मुख्य कारण

Spread the love

देहरादून: मसूरी के झड़ीपानी- देहरादून मार्ग पर हुए हादसे की टेक्निकल रिपोर्ट आ गई है। संभागीय परिवहन अधिकारी देहरादून शैलेश तिवारी ने अपनी रिपोर्ट में हादसे की मुख्य वजह मोड व ढाल होने के कारण चालक की ओर से वाहन पर नियंत्रण नहीं रख पाना माना है। दुर्घटनास्थल पर मार्ग पर मोड एवं ढाल है। मार्ग के पक्के भाग की चौड़ाई 14 फुट 5 इंच है तथा मार्ग की कुल चौड़ाई 19 फीट है। दुर्घटनास्थल पर मार्ग के किनारे पैराफिट वाल टूटी पाई गई जोकि दुर्घटना के बाद टूटी।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि दुर्घटनास्थल के बाएं ओर ढलान है तथा जिस स्थान से वाहन नीचे गिरा उस स्थान पर पैराफिट वाल टूटी है। दुर्घटना में वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। वाहन सड़क से करीब 50 फीट नीचे रोड़ पर गिरकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वहीं संभागीय निरीक्षक (प्राविधिक) अरविंद यादव ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि वाहन के स्वामी का नाम सुरेंद्र सिंह रांगण निवासी मोथरोवाला हैं, जोकि 2010 का माडल है। वाहन की फिटनेट की वैधता 20 अगस्त 2025 तक है जबकि बीमा प्रमाण पत्र की वैद्यता दो मार्च 2025 तक है।

मसूरी से चूनाखाल-झड़ीपानी मार्ग पर कार दुर्घटना में आइएमएस यूनियन और डीआइटी यूनिवर्सिटी देहरादून के पांच छात्र-छात्राओं की मौत हो गई। कार में कुल चार छात्र और दो छात्राएं सवार थे। यह सभी शुक्रवार रात मसूरी गए थे और शनिवार तड़के करीब पांच बजे वापस लौट रहे थे। दुर्घटना में जीवित बची एक छात्रा की स्थिति भी गंभीर बनी हुई है, वह मेरठ उत्तर प्रदेश की निवासी है। मृतकों में शामिल दो छात्र उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद व सोनभद्र के रहने वाले हैं।

मसूरी कोतवाल अरविंद चौधरी ने बताया की दुर्घटना सुबह सवा पांच बजे हुई, जब मसूरी से देहरादून लौट रही फोर्ड एंडेवर कार (यूके07-बीडी/8600) झड़ीपानी और चूनखाल के बीच सड़क से बाहर गिरी और नीचे वाली सड़क पर आकर छत के बल गिरी। कार में सवार तीन छात्रों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो घायलों ने अस्पताल ले जाते हुए दम तोड़ दिया।

मृतकों के नाम

-अमन सिंह राणा निवासी शंकरपुर सहसपुर देहरादून, उम्र 22 वर्ष, (आइएमएस यूनिवर्सिटी)

-दिंग्याश प्रताप भाटी निवासी पैटलवुड अपार्टमेंट, ज्वालापुर हरिद्वार, उम्र 23 वर्ष ( आइएमएस यूनिवर्सिटी)

-तनुजा रावत निवासी दुर्गा कालोनी, रुड़की हरिद्वार, उम्र 22 वर्ष ( आइएमएस यूनिवर्सिटी )

-अशुतोष तिवारी निवासी पैरामाउंट एक्सपोर्ट कालोनी, रामलीला ग्राउंड थाना नागपानी, मुरादाबाद उत्तर प्रदेश (डीआइटी यूनिवर्सिटी)

-हृदयांश चंद्र निवासी एटीपी कालोनी, अनपरा सोनभद्र, उत्तर प्रदेश, उम्र 24 वर्ष (डीआइटी यूनिवर्सिटी)

घायल छात्रा

-नयनश्री निवासी न्यू विकास एलक्लेव, रोहटा रोड, मेरठ उत्तर प्रदेश, उम्र 24 वर्ष (आइएमएस यूनिवर्सिटी)

About Author