September 16, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

कार्बेट सफारी प्रकरण में ED ने हरक सिंह से 12 घंटे में पूछे 50 सवाल, पूर्व मंत्री ने दिया यह जवाब

Spread the love

देहरादून: कार्बेट टाइगर रिजर्व की पाखरो रेंज में पेड़ों के अवैध कटान और निर्माण में अनियमितता के मामले में पूर्व वन मंत्री रहे हरक सिंह रावत से प्रवर्तन निर्देशालय (ईडी) ने 12 घंटे पूछताछ की। हरक सिंह सुबह 10:30 पर ईडी कार्यालय में दाखिल हुए जबकि दिनभर पूछताछ करने के देर रात 10:30 पर उन्हें छोड़ा गया। इस दौरान ईडी ने प्रकरण के संबंध में 50 सवाल पूछे। इससे पहले 24 अगस्त को सीबीआई ने हरक सिंह रावत को अपने देहरादून के इंदिरा नगर स्थित कार्यालय में तलब कर घंटों पूछताछ की थी।

ईडी की देहरादून शाखा ने हरक सिंह रावत को गत 28 अगस्त को नोटिस जारी कर सोमवार को पेश होने को कहा था। कार्बेट सफारी प्रकरण में सीबीआई ने अक्टूबर 2023 में मुकदमा दर्ज किया, जबकि दिसंबर 2023 में ईडी ने मामले में संज्ञान लिया था। ईडी फरवरी 2024 में पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत समेत उनके करीबियों और कई वन अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी भी कर चुकी है। आने वाले समय मे केदारनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं। अब फिर से कांग्रेस में शामिल हो चुके हरक सिंह रावत इस सीट से संभावित उम्मीदवार माने जा रहे हैं। ऐसे समय में सीबीआई और ईडी की सक्रियता से हरक सिंह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

यह है कार्बेट में पेड़ कटान का पूरा प्रकरण
पाखरो रेंज में टाइगर सफारी के लिए पेड़ों के अवैध कटान का मामला तब सामने आया था, जब राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने इस संबंध में मिली शिकायत की स्थलीय जांच की। साथ ही शिकायत को सही पाते हुए जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति की गई। इस प्रकरण की अब तक कई एजेंसियां जांच कर चुकी हैं। यह बात सामने आई है कि सफारी के लिए स्वीकृति से अधिक पेड़ों के कटान के साथ ही बड़े पैमाने पर बिना वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति के निर्माण कराए गए। सर्वोच्च न्यायालय की उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने इस प्रकरण में तत्कालीन वन मंत्री हरक सिंह की भूमिका पर भी प्रश्न उठाते हुए उन्हें भी जिम्मेदार ठहराया था। भारतीय वन सर्वेक्षण की सेटेलाइट जांच में यहां छह हजार से ज्यादा पेड़ों के कटान की बात सामने आई थी। मामले में दो आएफएस पर भी कार्रवाई की जा चुकी है।

हरक सिंह बोले, देश मे जैसे आपातकाल की स्थिति

ईडी ने लोकसभा चुनाव से पहले 7 फरवरी को हमारे घर पर छापा मारा था। इसके बाद मुझे 29 मार्च को बुलाया था। जैसे ही लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी घोषित हुए तो तब से बुलाना छोड़ दिया। ईडी के खिलाफ़ देश मे धरना प्रदर्शन किया गया। ईडी मुख्यालय के बाहर धरना देकर भाषण दिया तो केंद्र सरकार बैकफुट पर आई है। केंद्रीय एजेंसियों का दुरूपयोग हो रहा है। लोगों को जेल भेजा जा रहा है। जिन कानूनों के तहत आतंकवादियों व देशद्रोही को जेल भेजा जाना चाहिए, उन कानूनों के तहत आज विपक्ष के नेताओ को जेल भेजा जा रहा है। ऐसा माहौल देश में बन रहा है कि जैसे आपातकाल जैसी स्थिति बन गई है। पाखरो टाइगर सफारी बहुत अच्छा प्रोजेक्ट है ऐसे अच्छे प्रोजेक्ट के लिए कोई भी केंद्रीय एजेंसी मुझे जेल भेजना चाहे तो मैं जेल जाने को तैयार हूं। मैंने एक अच्छे उद्देश्य के लिए यह प्रोजेक्ट शुरू किया। इससे कई लोगों को रोजगार मिलता।

About Author