September 7, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

धूम्रपान करने वाले होमगार्ड की धार्मिक स्थलों पर नहीं लगेगी ड्यूटी, एसओपी जारी

Spread the love

देहरादून: गोविंदघाट गुरुद्वारे में बीड़ी पीने को लेकर हुए मामूली विवाद के दौरान होमगार्ड के जवान पर तीन युवकों की ओर से किए गए हमले के मामले को कमांडेंट जनरल होमगार्ड आइपीएस केवल खुराना ने गंभीरता से लिया है। इस मामले में उन्होंने मंगलवार को मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। उन्होंने सभी जिला कमांडेंट्स को निर्देशित किया है कि ऐसे होमगार्ड की ड्यूटी धार्मिक स्थलों पर न लगाएं, जोकि धूमपान व शराब पीते हों।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में चार धाम व पर्यटन सीजन पूरे जोरों पर है, जिसमें देश विदेश से श्रद्धालु व पर्यटक आते हैं। चार धाम यात्रा एवं पर्यटन सीजन को देखते हुए होमगार्ड स्वयंसेवकों को कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने, यातायात नियंत्रण एवं विभिन्न हेल्प डेस्क के माध्यम से ड्यूटी पर लगाया गया है। होमगार्ड्स स्वयंसेवकों की पर्यटकों एवं श्रद्धालुओं के बीच आपसी टकराव, विवाद व मार पिटाई की घटनाएं संज्ञान में आई हैं। विभागीय छवि बेहतर बनाए जाने के उद्देश्य से होमगार्ड्स स्वयंसेवकों को यात्रा सीजन को देखते हुए श्रद्धालुओं व पर्यटकों के साथ आपसी समन्वय, व्यवहार और कार्यकुशलता में बढ़ोतरी किए जाने के लिए उन्हें ड्यूटी के प्रति जागरूक करते हुए दिशा निर्देश दिया जाना जरूरी है।

यह दिए गए दिशा निर्देश

– होमगार्ड स्वयंसेवकों को निर्धारित साफ सुथरी वर्दी में उपस्थित होना चाहिए, जिसमें बाल कटे और दाढ़ी बनी हों।

– होमगार्ड स्वयंसेवक प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान करें, चाहे वह किसी वर्ग, धर्म, जाति या समुदाय से संबंधित क्यों न हो।

– किसी भी विपरीत स्थिति में संबंधित सूचना की जानकारी संबंधित पुलिस अधिकारी अथवा जिस कार्यालय में ड्यूटी कर रहे हों, वहां के अधिकारी को देनी होगी।

– यदि किसी जगह कोई तनाव या उग्रता दिखाई तो धैर्य से काम लें, किसी भी स्थिति में क्रोधित होकर जवाबी कार्रवाई न करें।

– यातायात नियंत्रण के दौरान असहाय, वृद्ध व्यक्ति या बच्चों को आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएं।

– यात्रा में आए श्रद्धालुओं के साथ विनम्रतापूर्वक व्यवहार करें।

– हेल्प डेस्क फोन नंबर पर प्राप्त शिकायतों का उत्तर शालीनता से दें एवं उनको क्षेत्र विशेष के बारे में, पूजा अवधि, परिवहन के साधनों के बारे में, धार्मिक स्थलाें तक पहुंचने के बारे में सही सूचना प्रदान करें।

– चार धाम में आक्सीजन की कमी रहती है। ऐसे में किसी भी श्रद्धालु को चिकित्सीय सहायता की आवश्यकता हो तो तत्काल उनकी मदद करके नजदीकी चिकित्सालय में ले जाएं।

About Author