September 7, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

यहां मिलेगा पहाड़ी खाने का स्वाद, कंडाली के साग से लेकर मिलेगा झंगोरा, चोंसा झोल और भात

Spread the love

देहरादून: अगर आप भी होटलों व ढाबों का खाना खाकर बोर हो चुके हैं और पहाड़ी खाना पसंद करते हैं तो एक बार परिवार सहित सैफरॉन लीफ होटल पहुंचे। यहां लगा है उत्तराखंड फ़ूड फेस्टिवल। यहां उत्तराखंड में बनाए जाने वाले तमाम तरह के फ़ूड उपलब्ध हैं और वह भी बेहतर स्वाद के साथ।

सेफ्रान लीफ में लगा पहाड़ी खाने का स्टॉल

इस फेस्टिवल में पुदीने की चटनी, घरया लून, भांग की चटनी, माल्टा व बुरांस का जूस, मूला कु रायतु, झंगुरा व घरया भात, आलू कु थिंचवाड़ी, उड़द दाल कु फांणु, कंडाली की काफलि, लिंगडू की सब्जी, कद्दू की सब्जी, पट्यूड, झवली, उड़द दाल के पकोड़े, झंगोरे की खीर, झंगोरे की जलेबी, बाल मिठाई, बाजरा के लड्डू, अरसा, गढ़वाली रोटना का स्वाद चख सकते हैं।

स्वादिस्ट झंगोरे की खीर।

दिल्ली से पहुंचे कारोबारी अशोक कसाना ने बताया कि पहली बार उन्होंने पहाड़ी डिश का स्वाद लिया। वाकई जो मजा पहाड़ के खाने में वह कहीं नहीं है। यह खाना पौष्टिकता से भरपूर है। ऐसे में युवा पीढ़ी को बौद्धिक विकास के लिए बर्गर पिज़्ज़ा छोड़कर पहाड़ी खाना खाना चाहिए।

बाल मिठाई।

होटल कर्मचारी कुलदीप पंवार ने बताया कि ग्राहक पहाड़ी खाने को काफी पसंद कर रहे हैं। जो डिश बनाई गई हैं उनमें से कई से पहाड़ से विलुप्त हो गई हैं। पहाड़ से देहरादून में बसे पहाड़वासियों को पहाड़ी डिश के लिए इधर उधर न जाना पड़े ऐसे में यह फेस्टिवल लगाया गया है। स्वादिष्ट खाना तैयार करने के लिए तजुर्बे वाले शेफ को जिम्मेदारी दी गई है।

About Author