October 18, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

हरिद्वार डकैती: एक बदमाश का इनकाउंटर दो दबोचे, ऐसे बदमाशों तक पहुंची पुलिस

Spread the love

देहरादून: हरिद्वार के ज्वालापुर क्षेत्र में दिनदहाड़े पांच करोड़ रुपये के डकैती डालने वाले दो बदमाशों को हरिद्वार पुलिस व एसटीएफ की टीमों ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरोह का एक सदस्य रविवार रात को मुठभेड़ में ढेर हो चुका है जबकि गिरोह का सरगना सहित दो बदमाश अभी फरार हैं, जिनकी तलाश में पुलिस दबिश दे रही है। बदमाशों से पुलिस ने करीब 50 लाख रुपये के गहने भी बरामद किए गए हैं। बदमाशों से एक पिस्टल व बिना नंबर बाइक भी बरामद की गई है।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने बताया कि एक सितंबर को हरिद्वार के ज्वालापुर क्षेत्र में श्री बालाजी ज्वैलर्स में बदमाशों ने दिनदहाड़े हथियारों के बल पर डकैती की घटना को अंजाम कर करीब पांच करोड़ रुपये के गहने लूट लिए थे। एसएसपी हरिद्वार परमेन्द्र सिंह डोबाल की देखरेख में बनी 11 पुलिस टीमों की पुलिस जांच में पता चला कि डकैती की घटना को पंजाब के कराटा गैंग के सदस्यों ने अंजाम दिया, जिसके बाद पुलिस ने कई दिनों से पंजाब में डेरा डाला हुआ था। 15 सितंबर की रात को करीब साढ़े 10 बजे बहादराबाद थाना पुलिस भेल तिराहा पर वाहनों की चेकिंग कर रही थी, इसी दौरान लोहा पुल की तरह से एक बिना नंबर बाइक आई, जिस पर दो लोग सवार थे। बाइक सवारों ने सफेद कपड़े से अपने चेहरे ढके हुए थे। पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो पीछे बैठे व्यक्ति ने पुलिस टीम पर फायर कर दिया और बहादराबाद बाजार की तरफ भाग गए।

पुलिस टीम ने बदमाशों का पीछा किया गया तो वह भगवानपुर रोड की तरह भागने लगे। पथरी रोह पुल से लगभग 100 मीटर पहले रास्ते पर ब्रेकर पर बाइक फिसल गई। बदमाश बाइक को वहीं छोड़कर पुलिस टीम पर फायर करते हुए जंगल की तरफ भागने लगे। जवाबी कार्रवाई में एक बदमाश को गोली लग गई जबकि दूसरा अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया। घायल को तत्काल उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बदमाश के बैग से श्रीबालाजी ज्वेलर्स के यहां से लूटी गई ज्वेलरी बरामद हुई। मृतक बदमाश की पहचान सतेंद्र पाल उर्फ़ लक्की निवासी मुक्तसर पंजाब के रूप में हुई है। जांच के दौरान पता चला कि सतेंद्र पाल के विरुद्ध पंजाब में भी अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं और उस पर एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित था।

देर रात हुई दो बदमाशों की गिरफ्तारी

डीजीपी ने बताया कि रविवार देर रात फरार बदमाशों की तलाश में जुटी पुलिस ने डकैती में शामिल दो अन्य बदमाशों गुरदीप सिंह उर्फ मोनी निवासी श्री मूसा साहब बूढ़ा गुर्जर रोड मेंमां सिंह बस्ती थाना सिटी मुक्तसर, पंजाब और जयदीप सिंह उर्फ माना निवासी मूसा साहिब गुर्जर रोड मेंमा सिंह बस्ती, थाना सिटी मुक्तसर, जिला मुक्तसर, पंजाब को गिरफ्तार कर लिया। दोनों के पास से ज्वेलर्स से लूटे गहने बरामद किए गए। इनमें दो बदमाश अभी फरार चल रहे हैं।

10 को हिमाचल में की डकैती की कोशिश, नाकाम रहे
हरिद्वार में श्रीबाला जी ज्वेलर्स में हुई डकैती के नौ दिन बाद ही गिरोह के बदमाशों ने हिमाचल प्रदेश के जिला ऊना स्थित मणप्पुरम गोल्ड लोन कंपनी में लूटपाट का प्रयास किया। लुटेरों ने कंपनी के कर्मियों को पिस्टल दिखाकर जमकर मारपीट भी की लेकिन अचानक कंपनी कार्यालय के अंदर सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए सायरन बजते ही लुटेरे युवक कैश लिए वगैर फरार हो गए। इस दौरान बदमाश एक मोबाइल लूटकर ले गए थे।

हरिद्वार व ऊना की घटनाएं एक जैसी होने पर पुलिस का माथा ठनका और हरिद्वार से एक टीम ऊना भेजी गई। दोनों घटनाओं की सीसीटीवी फुटेज का मिलान किया गया तो पता चला कि एक बदमाश दोनों घटनाओं में शामिल था। पुलिस ने दोनों घटनाओं में शामिल बदमाश की पहचान की तो वह सतेंद्र पाल था। इसके बाद पुलिस ऊना से पंजाब के बीच पड़ते रूट पर होटल-ढाबों में लगे सीसीटीवी चेक करने लगी। पुलिस को रास्ते में एक ढाबा मिला, जहां पर बदमाशों ने चाय पी व चाऊमीन खाई। पुलिस ने ढाबे के मालिक से पूछताछ की तो उसने बताया कि चारों व्यक्ति पंजाबी भाषा में बात कर रहे थे। इससे पुलिस पुख्ता हो गई कि बदमाश पंजाब के रहने वाले हैं।

पुलिस की चार टीमें भेजी गई पंजाब

बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए कुल 11 टीमें लगाई थी। इसमें चार टीमें पंजाब, दो टीमें दिल्ली, दो राजस्थान व तीन हरियाणा भेजी गई थी। पंजाब भेजी गई टीमें लगातार बदमाशों के पीछे लगी हुई थी। रविवार रात को दोनों घटनाओं में शामिल सतेंद्र पाल मुठभेड़ ढेर हो गया। गिरोह के बारे में जानकारी मिली है कि काराटा गैंग का सरगना सुभाष कराटे है। गैंग में पंजाब, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के 50 से अधिक बदमाश शामिल हुए हैं, जोकि लूट व डकैती की घटनाओं को अंजाम देते हैं। जांच में यह भी पता चला कि है कि गिरोह में उन सदस्यों को शामिल किया जाता है, जिनके विरुद्ध अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। वह बिना डरे लूट व डकैती की घटनाओं को अंजाम देते हैं।

बाहर ही नहीं जेल के अंदर था सतेंद्र का दबदबा

बदमाश सतेंद्र का दबदबा बाहर नहीं जेल के अंदर भी था। नशा तस्करी के मामले में जब सतेंद्र पाल जेल में था तो उसने बैरक में फ्राइपेन से दूसरे हवालाती का सिर फोड़ दिया था। दोनों हवालातियों के बीच पट्टी बदलने को लेकर बहस हुई थी। इस मामले में हवालाती पवन कुमार की तहरीर पर सदर श्री मुक्तसर साहिब में बदमाश के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। पुलिस के अनुसार सतेंद्र पाल पहले नशा तस्करी में धंधे से जुड़ा था, लेकिन जब वह कराटा गैंग से जुड़ा तो उसने लूटपाट व डकैती की घटनाओं को अंजाम देना शुरू कर दिया।

बदमाश हल्के में ना लें, हमारे पास हथियार भी हैं और गोलियां भी

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने बाहरी राज्यों से उत्तराखंड में लूट व डकैती की योजना बना रहे बदमाशों को साफ तौर पर संदेश दिया कि वह उत्तराखंड पुलिस को कमजोर न समझें। हमारे पास हथियार भी हैं और गोलियां भी। उन्होंने दोहराया कि उत्तराखंड पुलिस बदमाशों के लिए काल साबित हो गई। देवभूमि में अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं है। अपराधियों से सख्ती से निपटा जाएगा।

About Author