September 7, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

यूपी व मध्य प्रदेश के जालसाजों से मिले खतरनाक डिवाइस प्रकरण में इस पूर्व आयकर आयुक्त की बढ़ी मुश्किल, हो सकती है गिरफ्तारी

Spread the love

देहरादून: पूर्व आयकर आयुक्त श्वेताभ सुमन के फ्लैट पर ठहरे बाहरी प्रदेशों के आरोपितों से रेडियो एक्टिव डिवाइस मिलने के मामले में पुलिस ने दो अन्य आरोपितों को हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि आरोपितों को सहारनपुर व नोएडा से पकड़ा गया है, जिनसे पुलिस पूछताछ कर रही है। वहीं राजपुर थाना पुलिस ने मामले में धोखाधड़ी की धाराओं में बढ़ोतरी करते हुए पूर्व आयकर आयुक्त श्वेताभ सुमन को भी आरोपित बनाया है। पुलिस उसे भी जल्द गिरफ्तार कर सकती है। अब तक हुई जांच में मामला धोखाधड़ी का सामने आ रहा है। आरोपित डिवाइस को ऊंचे दामों में बेचकर करोड़ों रुपये का मुनाफा कमाना चाहते थे।

शुक्रवार को पुलिस ने सुमित पाठक निवासी विजयनगर आगरा, उत्तर प्रदेश वर्तमान निवासी आधार अपार्टमेंट नगला, न्यू आगरा उत्तर प्रदेश, तबरेज आलम निवासी रिढी ताजपुर थाना बेहट, जिला सहारनपुर, उत्तर प्रदेश, सरवर हुसैन निवासी मोहन गार्डन, उत्तम नगर, नई दिल्ली, जैद अली निवासी बडोवाली मस्जिद, थाना जहांगीराबाद, भोपाल मध्य प्रदेश और अभिषेक जैन निवासी टाप रेजिडेंसी, थाना करोल, भोपाल मध्य प्रदेश को गिरफ्तार करते हुए इलेक्ट्रानिक डिवाइस रेडियो एक्टिव मैटरियल बरामद किया। आरोपितों को ब्रुक एंड वुड्स सोसाइटी स्थित पूर्व आयकर आयुक्त श्वेताभ सुमन के फ्लैट से गिरफ्तार किया था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह के अनुसार पूछताछ में आरोपित तबरेज आलम ने बताया कि 10-11 महीने पहले सहारनपुर निवासी उसके परिचित राशिद उर्फ समीर ने बताया कि उसके पास रेडियो एक्टिव पावर डिवाइस है, जोकि करोड़ों में बिकती है। उसे रुपयों की सख्त जरूरत है ऐसे में वह उसे सस्ते में बेच रहा है। तबरेज आलम ने यह डिवाइस पांच लाख रुपये में खरीद ली और खरीददार की तलाश में लग गया। वह दिल्ली जामिया में पढ़ा है ऐसे में उसे दिल्ली में लव मल्होत्रा नाम का व्यक्ति मिला, जिसने बताया कि उसका एक परिचित सुमित पाठक है जोकि ऐसी डिवाइस के बारे में काफी जानकारी रखता है। इसके बाद लव मल्होत्रा ने तरबेज आलम की मुलाकात सुमित पाठक से करवाई। डिवाइस की खरीद फरोख्त के लिए उन्होंने परिचित सरवर हुसैन को साथ जोड़ा और सुमित पठक ने सौदा पक्का करने और चेक करने के लिए देहरादून बुलाया।

श्वेताभ सुमन की शह पर उसके फ्लैट पर हो रहा था सौदा

आरोपितों ने डिवाइस के सौदे के लिए पूर्व आयकर आयुक्त श्वेताभ सुमन से किराए पर लिया। श्वेताभ सुमन ने सुमित पाठक को इस बात का भरोसा दिलाया था कि वह काफी प्रभावशाली व्यक्ति है और उसके घर पर पुलिस नहीं आ सकती। आरोपित तबरेज अपनी कार से डिवाइस लेकर देहरादून पहुंचा। वहीं सुमित पाठक व उसके परिचित सरवर हुसैन को भी सौदे के लिए बुलाया। सुमित पाठक अपने साथ जैद अली व अभिषेक जैन को लाया। सभी आरोपित सुमित पाठक के साथ डिवाइस खरीदारी में अपना हिस्सा रखना चाहते थे। आरोपित सुमित को उम्मीद थी कि रेडियो एक्टिव मैटरियल को आगे बेचकर उससे करोड़ों का मुनाफा कमा सकते हैं।

कैमिकल की जांच के लिए डिवाइस भेजी जाएगी मुंबई

एसएसपी ने बताया कि डिवाइस में कैमिकल की जांच के लिए उसे भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र मुंबई भेजा जा रहा है। शनिवार को सभी आरोपितों को कोर्ट के समक्ष पेश कर जेल भेज दिया गया है। आरोपित श्वेताभ सुमन की तलाश चल रही है। वहीं हिरासत में लिए गए दो आरोपितों से पूछताछ जारी है। पूछताछ के दौरान यदि किसी के नाम सामने आते हैं तो उनकी भी गिरफ्तारी की जाएगी।

About Author