September 7, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

एसटीएफ की साइबर थाना की ओर से गिरफ्तार किया गया साइबर ठग।

13 राज्यों में 21 करोड़ की साइबर ठगी करने वाले ठग को देहरादून की एसटीएफ ने किया गिरफ्तार, देश में 159 मुकदमे हैं दर्ज

Spread the love

देहरादून: म्यूचुअल फंड में निवेश करने के नाम पर दून के व्यक्ति से एक करोड़ रुपये की ठगी करने वाले साइबर ठग को उत्तराखंड पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया है। साइबर ठग के खिलाफ देशभर में 159 मुदकमे दर्ज हैं और उसके खातों में 21 करोड़ रुपये का लेनदेन की बात सामने आई है। एसटीएफ के एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि देहरादून निवासी व्यक्ति ने शिकायत दी थी कि छह मई 2022 को उनके मोबाइल पर अज्ञात व्यक्ति ने मैसेज भेजा। 

व्यक्ति ने अपना नाम लिसा निवासी मलेशिया बताया और कहा कि वह भारतीय मूल का रहने वाला है और आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ा हुआ है। आरोपी ने उन्हें म्यूचुअल फंड में निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाने का झांसा दिया। उस भरोसा करते हुए पीड़ित ने सात मई 2022 को उन्होंने 10 हजार रुपये का निवेश किया। इसके बाद धीरे-धीरे 31 अक्टूबर 2022 तक उन्होंने एक करोड़ रुपये का निवेश कर दिया, जिसके बाद उन्हें एक करोड़ 80 लाख रुपये देने का झांसा दिया गया, लेकिन इसके बदले उन्हें एक रुपये का मुनाफा नहीं दिया गया और बाद में फोन उठाना भी बंद कर दिया।ठगी का एहसास होने पर उन्होंने साइबर थाने में शिकायत दर्ज करवाई जिसके चलते आरोपी के खिलाफ 14 नवंबर 2022 को मुकदमा दर्ज किया गया।

मामले की विवेचना साइबर थाने में नियुक्त अपर उपनिरीक्षक मुकेश चंद्र को सौंपी गई। साक्ष्य एकत्रित करते हुए उन्होंने शुक्रवार रविवार को यूसुफ मिर्जा खान निवासी संगम नगर पुलिस स्टेशन, हिन्दुस्तान नगर, वडाला ईस्ट मुंबई सिटी महाराष्ट्र को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले गिरोह के दो अन्य सदस्यों महमीद सरीफ निवासी मार्केट रोड बड़ा उडिपि कर्नाटका और वैश्यक उनीकृष्णन निवासी ओलेसरी हाउस पल्लथ रोड, कोडूगंलूर पुलुट त्रिशूर, केरला से पूर्व में गिरफ्तार किया जा चुका है।

मलेशिया से फर्जी सिम से भेजता है मैसेज

पूछताछ में साइबर ठग ने बताया कि उसने पीड़ित को मलेशिया से फर्जी सिम से मैसेज भेजकर निवेश का झांसा दिया। आरोपित ने https://in create wealth2.com पर म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सलाह दी और पीड़ित को झांसे में लेने के लिए भारतीय बैंकों में धनराशि मंगवाई। धीरे-धीरे करके ठग ने पीड़ित से करीब एक करोड़ रुपये की ठगी कर दी। धोखाधडी से प्राप्त धनराशि को विभिन्न बैंक खातों में प्राप्त किया।

ठग के ऊपर देशभर में 159 मुकदमे दर्ज
एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए साइबर ठग के मोबाइल नंबरों की जांच की गई तो उसमें पता चला कि उसके खिलाफ देशभर में 159 मुकदमे दर्ज हैं और 3272 केसों में ठग की संलिप्तता सामने आई है। साइबर ठग के ऊपर उत्तर प्रदेश में 19, महाराष्ट्र में दो, तेलंगाना में 62, दिल्ली में 15, बिहार में सात, तमिलनाडु में 14, हरियाणा में आठ, कर्नाटक में 15, गुजरात में छह, आंध्र प्रदेश में तीन, छत्तीसगढ़ में चार, उत्तराखंड में दो और चंडीगढ़ में दो मुकदमे दर्ज हैं। ठग की तलाश में देशभर की पुलिस लगी हुई थी।

About Author