September 20, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

Agniveer Recruitment : उत्तराखंड के नौजवानों को अग्निवीर भर्ती में मिलेगा मानकों में छूट का लाभ, कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्रीय मंत्री को लिखा था पत्र

Spread the love

देहरादून: उत्तराखंड के युवाओं को अग्निवीर भर्ती में पूर्व में दी गई मानकों में छूट का लाभ मिलेगा। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज को भरोसा दिया कि पूर्व में सेना भर्ती में जो छूट मिलती थी वो मिलती रहेगी। कोटद्वार में हुई अग्निवीरों की भर्ती में पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को लंबाई में 170 सेंटीमीटर का मानक रखा गया, जबकि पूर्व में उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र के युवाओं को सेना भर्ती में छूट देकर लंबाई 163 सेंटीमीटर रखी गई थी।

प्रदेश के युवाओं की शिकायत पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने इस मुद्दे पर केंद्रीय रक्षा मंत्री को पत्र लिखा था। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री से मुलाकात भी की। मीडिया से बातचीत में महाराज ने बताया कि केंद्रीय रक्षा मंत्री को अवगत कराया गया है कि उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में युवाओं की लंबाई कम होती है। पूर्व सीडीएस जनरल विपिन रावत ने राज्य के युवाओं को लंबाई में छूट देकर 163 सेंटीमीटर तय की थी, लेकिन अग्निवीरों की भर्ती में लंबाई के मानक 170 सेंटीमीटर तय किए, जिससे युवा लंबाई के मानक में बाहर हो गए।

महाराज ने उत्तराखंड की बेटियों के लिए अग्निवीरों की भर्ती में लंबाई 150 सेंटीमीटर और भर्ती में मानकों का पालन करने के लिए सेना के माध्यम से गुप्त निगरानी रखने का आग्रह किया। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आश्वासन दिया कि छूट का लाभ मिलेगा।

About Author