June 25, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

कोटद्वार में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती शुरू, पहले दिन चमोली जिले की होगी भर्ती, जानिए भर्ती के नियम व शेड्यूल

Spread the love

कोटद्वार: 19 अगस्त से विक्टोरिया क्रॉस गबर सिंह कैंप कौड़िया में आयोजित देश की पहली अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती के लिए प्रशासन और सेना की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 10 दिवसीय भर्ती रैली में शामिल होने के लिए गढ़वाल मंडल के सात जिलों की 64 तहसीलों के कुल 60,000 युवाओं ने पंजीकरण कराया है।

बृहस्पतिवार को काशीरामपुर तल्ला स्थित कैंप के एंट्री गेट पर बैरिकेडिंग लगाई गई। युवाओं को कैंप तक ले जाने के लिए सेना की ओर से वाटर प्रूफ प्रतीक्षालय बनाया गया गया। युवक सबसे पहले रात दो बजे इस प्रतीक्षालय में एकत्र होंगे। वहां से उन्हें लाइन में लगाकर गबर सिंह कैंप कौड़िया में प्रवेश कराया जाएगा।

कैंप के एंट्री गेट पर युवाओं के वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र की जांच की जाएगी। बिना वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र के लाइन में लगे युवाओं को पहले ही बाहर कर दिया जाएगा। इसके बाद युवाओं के भर्ती प्रवेशपत्र की बार कोड की जांच होगी। दौड़ के लिए ट्रेक पर जाने से पूर्व युवकों की प्रारंभिक स्तर पर लंबाई जांच के बाद युवकों को समूह में दौड़ के लिए 1600 मीटर ट्रेक पर ले जाया जाएगा।

सेना की ओर से निर्धारित समय में दौड़ पूरी करने वाले युवा शारीरिक दक्षता परीक्षण के लिए जाएंगे। सेना के विशेषज्ञ शारीरिक दक्षता और शिक्षा विभाग के कर्मचारी उनके शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की जांच करेंगे। इसके बाद युवकों का मेडिकल और लिखित परीक्षा होगी। दौड़ और शारीरिक दक्षता में फेल होने वाले युवाओं को कैंप के दूसरे छोर से बाहर कर दिया जाएगा। 

19 से 29 अगस्त तक इन तहसीलों के युवाओं की होगी भर्ती  

  • 19 अगस्त को चमोली जिले की जोशीमठ, चमोली, पोखरी, कर्णप्रयाग, घाट, देवाल, नारायणबगड़ और आदिबदरी तहसील के युवकों की भर्ती होगी। 
  • 20 को चमोली की ही थराली, गैरसैंण, जिलासू और नंदप्रयाग तहसील जबकि उत्तरकाशी जिले की राजगढ़ी, डुंडा और चिन्यालीसौड़ तहसील के युवाओं की भर्ती होगी। 
  • 21 को उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी, बड़कोट, धौंतरी, जोशियाड़ा, पुरोला और रुद्रप्रयाग जिले के मोरी, ऊखीमठ और वसुकेदार तहसीलों की भर्ती होगी। 
  • 22 को रुद्रप्रयाग जिले की जखोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिले की लैंसडौन तहसील की भर्ती होगी। 
  • 23 को पौड़ी जिले के कोटद्वार, रिखणीखाल और पौड़ी तहसील की भर्ती होगी। 
  • 24 को पौड़ी जिले के सतपुली, बीरोंखाल, थलीसैंण, धुमाकोट, श्रीनगर, जाखनीखाल और चाकीसैंण तहसील की भर्ती होगी। 
  • 25 को पौड़ी जिले की चौबट्टाखाल, यमकेश्वर तहसील और टिहरी जिले की नरेंद्रनगर, घनसाली और प्रतापनगर तहसील की भर्ती होगी। 
  • 26 को टिहरी जिले की धनोल्टी, देवप्रयाग, टिहरी, कीर्तिनगर, जाखणीधार, कंडीसौड़, गाजा, मदननेगी, नैनबाग और पावकीदेवी तहसील की भर्ती होगी। 
  • 27 को टिहरी जिले की बालगंगा और देहरादून जिले की विकासनगर और त्यूणी तहसील के युवाओं की भर्ती होगी। 
  • 28 को देहरादून जिले के चकराता, कालसी, डोईवाला, ऋषिकेश तहसील और हरिद्वार जिले की रुड़की तहसील की भर्ती होगी। 
  • 29 अगस्त को हरिद्वार जिले की हरिद्वार, लक्सर और भगवानपुर तहसील के युवाओं की भर्ती आयोजित की जाएगी। 

About Author