September 20, 2024

GarhNews

Leading News Portal of Garhwal Uttarakhand

नववर्ष का जश्न मनाने देहरादून व मसूरी आ रहे हैं तो कर लें यह जरूरी काम, वरना रास्ते से वापस लौटा सकती है पुलिस, यह बनाया है विस्तृत रूट प्लान

Spread the love

देहरादून: नए साल का जश्न मनाने के लिए यदि आप भी मसूरी आने की सोच रहे हैं तो पहले ही होटल बुक करवा लें। मसूरी व राजपुर रोड पर पड़ते लगभग सभी होटल फुल हो चुके हैं, जाम की समस्या को देखते हुए पुलिस ने सख्ती दिखा सकती है। ऐसे में पुलिस आपको वापिस लौटा सकती है। चेकिंग के लिए पुलिस ने 10 जगह बैरियर लगाए हैं, जहां पर सख्ती से चेकिंग होगी।

31 दिसंबर को देहरादून व मसूरी में भीड़भाड़ को देखते हुए दून पुलिस ने बाहरी प्रदेशों से मसूरी व ऋषिकेश आने-जाने वाले पर्यटकों की बेहतर सुविधा के लिए यातायात प्लान तैयार किया है। इसके साथ ही वाहनों की समुचित पार्किंग के लिए पार्किंग स्थल चिह्नित किए गए हैं। नव वर्ष की पूर्व संध्या व नव वर्ष 2024 को देखते हुए मसूरी डायवर्जन व बाटाघाट चेक पोस्ट से मसूरी आने वाले भारी वाहनों को दिनांक 31 दिसंबर को सुबह आठ बजे से एक जनवरी रात 12 बजे तक पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाएगा। आवश्यक सेवा वाले वाहनों को इस प्रतिबंधित समय में आवागमन की छूट रहेगी।
—–
दिल्ली से रुड़की-सहारनपुर से मोहंड होते हुए मसूरी जाने वाले पर्यटकों के लिए रुट प्लान

– दिल्ली-रुड़की-सहारनपुर व मोहंड से आने वाले वाहन चालक आशारोड़ी, आइएसबीटी, शिमला बाइपास, सेंट ज्यूड चौक, बल्लुपुर चौक, गढ़ी कैंट तिराहा, अनारवाला तिराहा, जोहड़ी गांव, मसूरी रोड व कुठाल गेट होते हुए मसूरी पहुंचेंगे।
—–

दिल्ली से हरिद्वार-ऋषिकेश से जोगीवाला होते हुए मसूरी जाने वाले पर्यटकों के लिए रुट प्लान
– हरिद्वार व ऋषिकेश से मसूरी जाने वाले पर्यटक हर्रावाला, मोहकमपुर फ्लाइओवर, जोगीवाला यू टर्न, कैलाश अस्पताल, छह नंबर पुलिया, रिंग रोड, लाडपुर तिराहा, सहस्त्रधारा क्रासिंग, आइटी पार्क, किरशाली चौक, साईं मंदिर तिराहा, मसूरी डायवर्जन होते हुए कुठालगेट से मसूरी।

——
मसूरी से दिल्ली, सहारनपुर, रुड़की, ऋषिकेश, हरिद्वार व विकासनगर जाने हेतु वापसी रूट

– सभी पर्यटक मसूरी से कुठाल गेट, ओल्ड राजपुर रोड, राजपुर, साईं मंदिर, किरशाली चौक, आइटी पार्क, तपोवन बाइपास रोड, नालापानी चौक, तपोवन गेट, लाडपुर तिराहा, छह नंबर पुलिया, जोगीवाला से ऋषिकेश, हरिद्वार व आइएसबीटी की ओर जा सकेंगे।
—–

यहां लगाए जाएंगे बैरियर

– जोगीवाला
– बंगाली कोठी
– सहस्त्रधारा क्रासिंग
– महाराणा प्रताप चौक रायपुर
– मसूरी डायवर्जन
– शिमला बाइपास
– आशारोड़ी
– कुठालगेट
– बल्लूपुर चौक
– साईं मंदिर
——–

मसूरी से देहरादून जाने वाले वाहनों के लिए यातायात प्लान

– मसूरी से देहरादून जाने वाले वाहनों को किंग क्रेग से जेपी बैंड व जेपी बैंड से बार्लोगंज की तरफ डायवर्ट कर झड़ीपानी की ओर से मेन रोड पर भेजा जाएगा, जोकि वन-वे रहेगा ।

– पिक्चर पैलेस की ओर से जाने वाले वाहनों को बडा मोड से वाइन वर्ग एलन स्कूल होते हुए जेपी बैंड से बार्लोगंज की ओर डायवर्ट कर झड़ीपानी से होते हुए मेन रोड की ओर भेजा जाएगा।
– लाल टिब्बा से आने वाले वाहनों को मंलिगार तिराहे से डायवर्ट करते हुए बुडस्टाक स्कूल के नीचे से जेपी बैंड और जेपी बैंड से बार्लोगंज की ओर डायवर्ट कर झड़ीपानी होते हुए मेन रोड की ओर भेजा जाएगा।

– धनोल्टी व बाटाघाट से आने वाले ट्रैफिक को जेपी बैंड से बार्लोगंज की ओर डायवर्ट करके झड़ीपानी से होते हुए मेन रोड की तरफ भेजा जाएगा।

मसूरी क्षेत्र में यहां किए जाएंगे वाहनों को पार्क

– पिक्चर पैलेस से लंढौर रोड, जैन धर्मशाला तक रोड के दाहिनी ओर एवं नगर पालिका पार्किंग

– कंपनी गार्डन पार्किंग
– एमडीडीए की लाइब्रेरी पार्किंग

– पिक्चर पैलेस टैक्सी स्टैंड
– सिलिएस्टन पार्किंग पिक्चर पैलेस

– एमडीडीए पार्किंग लंढौर
– टाउन हाल पार्किंग नगर पालिका कुलड़ी

– किंग ग्रेग पार्किंग
– मल्टीस्टोरी पार्किंग कैंपटी स्टैंड

ऋषिकेश के लिए यातायात प्लान

– हरिद्वार की ओर से ऋषिकेश आने वाले पर्यटक वाहनों को नेपाली फार्म से भानियावाला, रानीपोखरी होते हुए ऋषिकेश भेजा जाएगा।
– भरत विहार, चंद्रभागा नदी किनारे और पुराने रेलवे स्टेशन के पास वाहनों के लिए अस्थायी पार्किंग रहेगी ।

– सवारी वाहन ओर लोकल वाहनों को श्यामपुर से होते हुए मुख्य मार्ग से शहर में प्रवेश की छूट रहेगी ।
– ट्रैफिक का दबाव कम रहने पर बाहरी राज्यों के वाहन हरिद्वार बाइपास मार्ग से ऋषिकेश की ओर आ सकेंगे ।

– ऋषिकेश से हरिद्वार जाने के लिए बाइपास स्थित मनसा देवी फाटक से बैराज होते हुए चीला रोड की ओर यातायात को भेजा जाएगा।

ड्रोन से यातायात व्यवस्था पर निगरानी

– यातायात व्यवस्था पर निगरानी के लिए देहरादून शहर व मसूरी में ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जाएगी।- पुलिस अधीक्षक यातायात सर्वेश पंवार की ओर से यातायात के पुलिस बल को निर्देशित किया गया है कि पर्यटकों से मित्रवत व्यवहार करें तथा पर्यटन को बढ़ावा देते हुए उचित मापदंड बनाएं।
– शराब पीकर वाहन चलाने व हुडदंग मचाने वाले वाहन चालकों के की बैरियर प्वाइंटों पर चेकिंग की जाएगी

About Author